प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. भूमिगत/भूमि के ऊपर तार अवसंरचना स्थापित करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर. जो आवेदक भूमिगत/भूमि के ऊपर टावर/ऑप्टिकल फ़ाइबर के स्थापित करने लिए आवेदन करना चाहते हैं वे निम्न साधारण स्तरों का प्रयोग करें :-

1) स्वयं को (आर.ओ.डब्ल्यू.) के सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम के साथ पंजीकृत करें | आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर एक यूज़रनेम और पासवर्ड मिलेगा |

2) उसी पोर्टल से (यूज़रनेम और पासवर्ड) का प्रयोग करते हुए लॉगिन करें |

3) संबन्धित आवेदन का चयन करें, इसे भरें आगे की प्रक्रिया पूरी करें।

प्रश्न 2. भूमिगत/भूमि के ऊपर तार अवसंरचना स्थापित करने के लिए आवेदन शुल्क क्या है ?

उत्तर. अ. आपको भूसतह टेलीग्राफ़ बुनियादी ढांचा (टावर) स्थापित करने के लिए रुपए 10,000/- प्रति आवेदन जमा करना होगा | अन्य प्रशासनिक शुल्क नोटिस में दिए गए निर्देशों के अनुसार जमा करनी होगी। | एक बार जमा की गई धनराशि गैर वापसी योग्य है |

ब. आपको भूमिगत तार अवसंरचना (ऑप्टिकल फाइबर केबल) के लिए रुपए 1000/- प्रति किलोमीटर (ग़ैर-वापसी योग्य) व शुल्क नोटिस के अनुसार अन्य प्रशासनिक शुल्क जमा करना होगा |

प्रश्न 3. क्या एक यूज़र लॉगिन से एक से अधिक स्थापनाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ, उसी लॉगिन से एक से अधिक आवेदन किए जा सकते हैं |

प्रश्न 4. शुल्क किस प्रकार जमा किया जा सकता है, ऑनलाइन, ऑफलाइन अथवा दोनों प्रकार से?

उत्तर. आपको विभाग द्वारा निर्देशित मोड के अनुसार ही शुल्क का भुगतान करना होगा |

प्रश्न 5. क्या एक बार ऑनलाइन/ऑफ़लाइन जमा किया गया शुल्क वापस अथवा स्थानांतरित किया जा सकता है?

उत्तर. नहीं, टावर लगाने अथवा ऑप्टिकल फ़ाइबर बिछाने हेतु जमा किया गया शुल्क न तो वापस और न ही स्थानांतरित होगा |

प्रश्न 6. क्या टावर अथवा ऑप्टिकल फाइबर लगाने हेतु भूमि की न्यूनतम सीमा है ?

उत्तर. नहीं |

प्रश्न 7. यदि मेरा आवेदन निरस्त हो गया हो तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर. यदि आपका आवेदन नोडल अधिकारी द्वारा निरस्त किया जाएगा, वह उस पर निरस्त किए जाने का कारण टिप्पणी के तौर पर लिखेगा/लिखेगी | आप टिप्पणी में दिये गए निरस्तीकरण बिन्दु(ओं) को पूराकर अपना आवेदन पत्र दोबारा प्रस्तुत कर सकते हैं |

प्रश्न 8. क्या मैं अपने आवेदन की स्थिति हर स्तर पर देख सकता हूं?

उत्तर. हाँ, सभी आवेदक जिन्होंने सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से आवेदन किया है वे प्रत्येक स्तर पर लॉगिन कर के अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं | डैशबोर्ड पर “स्टेटस ऑफ एप्लिकेशन” नाम से एक टैब उपलब्ध है | उपरोक्त टैब पर क्लिक करके आवेदक आपने आवेदन की स्थिति पता कर सकता है | इसके साथ ही, विभाग आवेदन के हर स्तर की स्थिति से अवगत कराने हेतु आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एस.एम.एस. भी भेजेगा |

प्रश्न 9. क्या मुझे आवेदन की प्रक्रिया हेतु विभागों में भौतिक रूप से जाना पड़ेगा ?

उत्तर. नहीं

प्रश्न 10. आवेदन करते समय किन-किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी व उनका प्रारूप और आकार क्या होगा ?

उत्तर. कृपया चेकलिस्ट का अवलोकन करें | सभी वांछित प्रपत्र, उनका प्रारूप व आकार चेकलिस्ट में वर्णित है |

प्रश्न 11. आवेदन फ़ार्म भरते समय सहायता हेतु क्या कोई तकनीकी हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है ?

उत्तर. आवेदक हमारे तकनीकी हेल्पलाइन नंबर से सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम , आर.ओ.डब्ल्यू. से संबन्धित किसी भी सहायता हेतु संपर्क कर सकता है | तकनीकी हेल्पलाइन नंबर हेतु कृपया आर.ओ.डब्ल्यू. के वेब पोर्टल का अवलोकन करें |

प्रश्न 12. यदि आवेदक अवसंरचना के नियमितीकरण हेतु आवेदन करता है, तो क्या भूमिगत/भूमि के ऊपर पर स्थापित होने वाले बुनियादी ढांचे के तुल्य ही शुल्क लागू होंगे ?

उत्तर. नहीं |